Shopping Cart
Home
Why E. Resource ?
Free Resources
Contact Us
/
/
/
/
/
Notes Class IX हिन्दी (स्पर्श भाग 1) Chapter 5 शुक्रतारे के समान

Notes Class IX हिन्दी (स्पर्श भाग 1) Chapter 5 शुक्रतारे के समान

Original price was: ₹ 50.00.Current price is: ₹ 25.00.

20 people are viewing this right now
84 sold in last 7 hours

यह नोट्स कक्षा IX के हिंदी पाठ्यपुस्तक “स्पर्श भाग 1” के अध्याय 5 “शुक्रतारे के समान” के मुख्य बिंदुओं को स्पष्ट करने के लिए तैयार किया गया है। यह छात्रों को कहानी की गहराई को समझने और साहित्यिक मूल्यांकन में मदद करेगा।

Book Type: eBook/pdf (Will be Delivered on email after order)

हिंदी (कक्षा IX) – स्पर्श भाग 1: अध्याय 5: शुक्रतारे के समान

यह नोट्स कक्षा IX के हिंदी पाठ्यपुस्तक “स्पर्श भाग 1” के अध्याय 5 “शुक्रतारे के समान” के मुख्य बिंदुओं को स्पष्ट करने के लिए तैयार किया गया है। यह छात्रों को कहानी की गहराई को समझने और साहित्यिक मूल्यांकन में मदद करेगा।

  • लेखक परिचय: लेखक दयावती का साहित्यिक योगदान और उनके प्रमुख कार्यों का संक्षिप्त परिचय दिया गया है।
  • कहानी का सारांश: यह कहानी एक आदर्श शिक्षक के जीवन पर आधारित है, जो अपने सिद्धांतों और विचारों के प्रति अडिग रहता है। शिक्षक का समाज में योगदान और उनकी उच्च नैतिकता का चित्रण है।
  • मुख्य पात्र: कहानी के मुख्य पात्र शिक्षक, उनके विद्यार्थी, और उनके परिवार के सदस्यों का संक्षिप्त वर्णन किया गया है।
  • प्रमुख विचार: शिक्षक के संघर्ष, उनके आदर्श और समाज के प्रति उनके योगदान के बारे में गहन चर्चा की गई है। इसमें शिक्षक का धैर्य, उनकी तपस्या और उनके द्वारा समाज में किया गया सकारात्मक परिवर्तन दिखाया गया है।
  • शिक्षा: कहानी से प्राप्त नैतिक शिक्षा पर बल दिया गया है, जैसे ईमानदारी, धैर्य, और आदर्श जीवन के मूल्य।
  • भाषा शैली: सरल और स्पष्ट भाषा शैली का प्रयोग किया गया है, जिसमें गहरे अर्थ छिपे हुए हैं।
  • निष्कर्ष: “शुक्रतारे के समान” कहानी विद्यार्थियों को जीवन में आदर्शों के महत्व को समझने और समाज में सकारात्मक योगदान करने की प्रेरणा देती है।

Reviews

There are no reviews yet.

Be the first to review “Notes Class IX हिन्दी (स्पर्श भाग 1) Chapter 5 शुक्रतारे के समान”

Your email address will not be published. Required fields are marked *